top of page

उत्तर प्रदेश समेत अन्य बोर्ड के छात्र पा सकते हैं सालाना 80 हजार रुपये स्कॉलरशिप, जानें कैसे

अगर आप 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, तो आपको केंद्र सरकार द्वारा सालाना 80 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिल सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है। केंद्र की यह योजना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE), उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board), बिहार बोर्ड समेत अन्य सभी बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए है।इस स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थी के पास क्या योग्यता होनी चाहिए? आप कैसे यह स्कॉलरशिप पा सकते हैं? इस बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

देशभर के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा यह स्कॉलरशिप दी जाती है। इसे केंद्र सरकार के इंस्पायर (INSPIRE) स्कीम के तहत दिया जाता है। इसका नाम है स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (SHE)।हर साल सरकार करीब 10 हजार छात्र-छात्राओं को ये स्कॉलरशिप देती है।इसके तहत विद्यार्थी को नैचुरल साइंस में बैचलर या मास्टर डिग्री कोर्स करने के लिए सालाना 80 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं।इसके लिए आपकी उम्र 17 से 22 साल के बीच होनी चाहिए।बोर्ड परीक्षा में टॉप एक फीसदी में जगह बनाने वाले विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं में साइंस की पढ़ाई की हो, इस स्कॉलरशिप के योग्य हैं।इस स्कॉलरशिप के लिए inspire-dst.gov.in व inspire.gov.in पर आवेदन किए जा सकते हैं।ये भी पढ़ें : बीटेक तक जिनके पास अपना कंप्यूटर नहीं था, जानें वो कैसे बने गूगल के सीईओ

इस संबंध में यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया है कि बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में साइंस संकाय में 378 या अधिक अंक हासिल करने वाले मेधावी विद्यार्थी ये स्कॉलरशिप पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें नैचुरल, बेसिक साइंस में दाखिला लेना जरूरी है। 

अभ्यर्थी आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/ एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in से अपने रोल नंबर डालकर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि 80 हजार में से विद्यार्थी को सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए दिए जाते हैं। 


Source-AmarUjala

0 views0 comments

Comments


bottom of page