top of page

Delhi School Promotion: दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं कक्षा के प्रमोशन नियमों में किया बदलाव.



Delhi School Promotion: कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कक्षा 9वीं और 11वीं के प्रमोशन नियमों में बदलाव किया है.

कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कक्षा 9वीं और 11वीं के प्रमोशन नियमों (Delhi School Promotion) में बदलाव किया है. इस बार छात्रों को सिर्फ मिड टर्म, एनुअल एग्जाम और इंटरनल असेस्मेंट को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाना होगा. पहले फाइनल परीक्षा में ही 25 फीसदी अंक लाना अनिवार्य था. नए नियमों के अनुसार, अब 10 की जगह 15 नंबर के ग्रेस मार्क्स मिलेंगे.

दिल्ली को अब ऑफिशियली अपना शिक्षा बोर्ड मिल गया है. दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) को ऑफिशियली रजिस्टर कराया गया है. शुरुआत में एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार के 20-25 सरकारी स्कूलों को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से एफिलिएट किया जायेगा.

2020 में हुई थी वार्षिक परीक्षाएं

दिल्ली के स्कूलों में साल 2020 में मिड टर्म और आंतरिक मूल्यांकन हुआ था. साथ ही कुछ विषयों की वार्षिक परीक्षाएं भी हुई थीं. हालांकि, पूरे दिल्ली में 19 मार्च 2020 से स्कूल बंद होने के कारण कुछ वार्षिक परीक्षाएं बची रह गई थी. ऐसे में जुलाई में सभी का औसत निकालकर रिजल्ट जारी किया गया था. अब 2020-21 सत्र में पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में हुई है.

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दी थी जानकारी

हाल ही में कैबिनेट की बैठक के बाद दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के गठन को मंजूरी दी गई थी. दिल्ली में अलग से शिक्षा बोर्ड बनाने के उद्देश्य को बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा था कि इस बोर्ड को बनाने का मकसद हैं कि हमारे बच्चे इंटरनेशनल लेवल की पढ़ाई कर सके. इस बोर्ड की मूल्यांकन प्रणाली वर्ल्ड लेवल की होगी. साथ ही उन्होंने कहा था कि अब यह तय करने का समय आ गया है कि हमारे स्कूलों में क्या पढ़ाया जा रहा है और क्यों पढ़ाया जा रहा है.

15 views0 comments

Comments


bottom of page