top of page

CBSE Board: 12वीं के स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर.


नई दिल्‍ली: सीबीएसई के 12वीं (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स जो साइंस साइड से आते हैं उन्हें केमिस्ट्री (CBSE Chemistry) की तैयारी पर अधिक फोकस करना होगा. केमिस्ट्री का सिलेबस काफी लंबा होता है. स्टूडेंट्स को NCERT की किताब में दिए गए सभी जरूरी टॉपिक्स कवर करने चाहिए. केमिस्ट्री का पेपर 70 अंकों का होगा, जिसमें सभी सवाल कंपलसरी होंगे. इस पेपर में 1 नंबर वाले 20 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे. वहीं, पेपर में 2 नंबर, 3 नंबर और 5 नंबर के सवाल भी होंगे. आइये जानते हैं एक्सपर्ट द्वारा दी गई केमिस्ट्री पेपर की तैयारी की टिप्स

- सबसे पहले सभी यूनिट्स को कठिनाई के हिसाब से क्रमानुसार लगाएं, इसके बाद आसान से कठिन चैप्टर को पढें - किताब में दिए गए सभी डायग्राम को समझें. - कठिन कॉन्सेप्ट जैसे- मैटलर्जी, पॉलिमर्स, पी-ब्लोक आदि को याद करने के लिए फ्लो चार्ट्स और माइंड मैप्स की मदद लें. - Assertion-Reason (तर्क और कारण) टाइप के सवालों के जवाब दोनों स्टेटमेंट्स को समझने के बाद ही दें. - सभी यूनिट्स के रिवीजन के बाद टाइम लिमिट के अंदर सैंपर पेपर्स सॉल्व करें.

फिजिकल केमिस्ट्री - सॉल्यूशंस, इलेक्ट्रो-केमिस्ट्री और कैमिकल कायनेटिक जैसे चैप्टर्स के लिए न्यूमेरिकल के साथ थ्योरेटिकल कॉन्सेप्ट तैयार करें. - सभी नियमों और स्टेटमेंट्स को याद करें.

Discover on google.

3 views0 comments

Comentários


bottom of page