top of page

राजस्थान : 46 दिन बाद खुलेंगे स्कूल, पर नहीं बजेगी विद्यालय की घंटी, जानिए क्यों

जयपुर : 46 दिनों के ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सोमावार से एक बार फिर से सरकारी स्कूल खुलने जा रहे हैं. प्रदेश में सोमवार (आज) से सरकारी स्कूल तो खुलेंगी लेकिन स्कूलों की घंटियां नहीं बजेगी. क्योंकि फिलहाल कोरोना संक्रमण के चलते विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को नहीं खोला जाएगा. स्कूलों में सिर्फ शिक्षकों और कर्मचारियों का ही कोरोना प्रोटोकॉल के तहत प्रवेश होगा.


गौरतलब है कि अप्रैल की शुरुआत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने प्रदेश में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए थे. जिसके बाद स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही सरकार की ओर से स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश भी घोषित किए गए हैं.

हालांकि, शिक्षक संगठन और अभिभावकों की ओर से ग्रीष्मकालीन अवकाश को 15 जून तक बढ़ाने की मांग की गई थी. लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए ही स्कूल को 7 जून से खोलने का फैसला लिया गया.



इसके साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से उन शिक्षकों को राहत दी गई है जो ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान अपने गृह जिले में पहुंच चुके हैं और लॉकडाउन के चलते अभी ट्रांसपोर्ट व्यवस्था शुरू नहीं होने के चलते ऐसे शिक्षक घर से ही कार्य को संचालित करेंगे. ऐसे सभी शिक्षकों को 'आओ घर से सीखें' कार्यक्रम के तहत कार्य करना होगा.


हालांकि, अभी स्कूलों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ ही उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश भी शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए हैं. इस दौरान शिक्षकों को ऑनलाइन स्टडी के साथ ही प्रवेश उत्सव को लेकर भी कार्य करने होंगे.


Reference : https://zeenews.india.com/hindi/india/rajasthan/jaipur/rajasthan-school-reopen-from-7th-june-after-46-days-summer-vacation/915033

Comments


bottom of page